·                     डाकघर से मिल रहा मात्र 30 रूपये में 250 मिलीलीटर गंगाजल
·                     सावन में गंगाजल बिक्री हेतु डाक विभाग ने किये विशेष प्रबंध

लखनऊ। यदि आप सावन के पवित्र माह में गंगोत्री के गंगाजल से भगवान शंकर का अभिषेक करने को इच्छुक हैं तो डाक विभाग आपकी यह साध आसानी से पूरी कर देगा। आप अपने शहर के प्रधान डाकघर से गंगा के उद्गम स्थान गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं और वह भी 250 मिलीलीटर महज 30 रूपये में। उक्त जानकारी लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने दी। इसके लिए सावन माह में डाक विभाग द्वारा विशेष प्रबंध किए गए हैं। लखनऊ जीपीओ, लखनऊ चौक सहित सभी प्रधान डाकघरों में इसके लिए विशेष काउंटर लगाए गए हैं।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सावन माह में बाबा भोलेनाथ के अभिषेक या अन्य अनुष्ठान हेतु गंगाजल लाने के लिए अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार या इलाहाबाद और बनारस के गंगा तट जाने की जरुरत नहीं है, बल्कि अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगा। अगर आपको गंगा जल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर के काउंटर पर जाइए, निर्धारित कीमत अदा कीजिए और गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल घर ले जाइए। डाक निदेशक श्री यादव ने  कहा कि गंगाजल बिक्री से लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था एवं विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान करते हुए गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल को उन तक पहुंचाने का प्रयास किया है, जिससे कि लोग लाभान्वित हो सकें।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि सावन माह की महत्ता के चलते श्रद्धालुओं ने पहले से ही गंगाजल की खरीद आरंभ कर दी थी। लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि मई से जुलाई माह के मध्य जीपीओ से 1200 बोतल गंगाजल ख़रीदा गया है, इनमें से अकेले सावन मास के दौरान 400 से अधिक बोतल की बिक्री हुई है। चौक प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर सियाराम गुप्ता ने बताया कि सावन मास के दौरान चौक प्रधान डाकघर में लगभग 150 बोतल गंगाजल की बिक्री हुई है। डाकघर से गंगाजल खरीदने वाले प्रभात वर्मा ने बताया कि डाकघर की यह पहल श्रद्धालुओं के लिए वरदान है और दाम भी किफायती हैं।
jaunpuir se sanghrsh agrahari ki report

Share To:

Post A Comment: